चमकते चेहरे के पीछे मेहनत का रंग


चमकते चेहरे के पीछे मेहनत का रंग

(There is always a hard work behind every shining face)

        

                     बड़े बड़े और भव्य भवन, जहाँ की हर दीवार कुछ ना कुछ बोलती हो, जिसका कोना-कोना रोशनी से नहाया हुआ हो, उसकी छत को देखो तो मानो पूरा का पूरा तारामंडल एक जगह समेट दिया हो, साफ सुथरा फर्श जहाँ धूल का लेश मात्र भी नाम ना हो, चारों ओर भीनी भीनी महक और बड़े बड़े, आरामदायक सोफा, इधर ही कहीं कड़क और इस्त्री किए हुए कपड़ो में कोई नौजवान युवक या कोई खूबसूरत सी युवती आपको दिखाई देती है जिसके चमकते चेहरे को देख कर ही अनायास आपको खुशी मिलती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ये कहीं और नही बल्कि सितारा होटल है, जहाँ पर कुछ इसी तरीके का माहौल मिलता है।        
                     अब अगर इसी माहौल को एक बार फिर से ढंग से देखें और कल्पना करें कि इस आरामदायक माहौल में अगर आपको कोई चेहरा ना दिखे तो क्या तब भी यही दृश्य आपको खुशी देगा? मुझे लगता है कि नही। तब ये बड़े और आलीशान भवन कोई चमकदार डरावने बंगले लगेंगे इससे अधिक और कुछ नहीं। इसी के साथ अगर ये भी कल्पना करे कि यही चमकदार और दमकते चेहरे अगर कोई उदासी या किसी रोष के साथ आपको दिखाई दे तो वे भी आपको भयानक बंगले के भूत जैसे ही प्रतीत होंगे।

        कितना जरूरी है ना होटल में काम करते हुए लोगों का मुस्कुराना। सिर्फ दूसरों को खुश रखने के लिए, उनका पूरा दिन अच्छे से बिताने के लिए और अपने आस पास के वातावरण में साकारात्मकता लाने के लिए, ये चमकदार लोग पूरे दिन भर अपने चेहरे पर मधुर मुस्कान लिए अपना काम किए जाते हैं।

        आप अगर गौर करें, तो होटल में काम करता हुआ कोई भी व्यक्ति आपको क्या कभी दुःखी दिखाई दिया है? या फिर कभीआपको गुस्से से कभी जवाब दिया है? या फिर उसके चेहरे का रंग कभी आपको फीका सा दिखाई दिया है? तो इसका जवाब आपके पास "ना" में ही होगा। क्योंकि आपने तो वहाँ उपस्थित हर एक कर्मचारी को साफ सुथरे चमकते हुए और मुस्कुराते हुए ही देखा होगा। चाहे आपकी गाड़ी को पार्क करता हुआ 'valet' हो, या बड़े से गेट के आगे कोई दरबान हो, या फिर आपका अभिनंदन करती युवती सब अपने चमकते चेहरों के साथ ही दिखेंगे। इसके साथ ही साथ आपको खाना परोसते हुए वेटर/ स्टीवर्ड, या होटल को सजाने वाला हाउस कीपिंग भी मुस्कुराता हुआ ही मिलेगा। सिर्फ यही नही 'live kitchen chef' तो आपको गर्म सुर्ख तंदूर में काम करता हुआ सोने जैसा ही दिखेगा।

        क्या होटल में काम करने वाले लोगों का जीवन हम आम इंसान से बहुत बेहतर है? क्या इनके पास कोई दुख चिंताएं नहीं है? या फिर इन लोगों के पास कोई दैवीय शक्ति है जो इन्हें हमेशा दमकता हुआ रखती है? ये सभी प्रश्न तो शायद हमने कभी सोचे ही नही या यूँ कहें कि इन सभी प्रश्नों से हमें क्या मतलब हो सकता है, ये तो उनका काम ही है।


        किंतु फिर भी एक सच्चाई यह भी है कि ये सिर्फ उनका काम ही नही है कि 10-12 घंटों की नौकरी में वे इसी अवतार में दिखाई देंगें अपितु इस प्रकार से दिखना, चमकना, मुस्कुराना सब उनकी 'Attitude' (मनोद्रिष्टि) में आ ही जाता है। ये भी हमारी ही तरह सामाजिक हैं, घर- परिवार है, दोस्त- साथी है। एक आम इंसान की तरह इनके जीवन में भी कई उतार चढ़ाव आते हैं। अपनी परेशानियाँ, अपने दर्द सब कुछ भूल कर घंटों अपना काम करते रहते हैं। इतने मेहनती होते हैं कि कई कई बार तो हमारी जरूरत पूरी करने के लिए 16-18 घंटों तक भी बिना किसी शिकन के काम करते है। चाहे कितनी भी देर खड़े होकर काम करना हो, चाहे दिनभर चलना हो, या फिर पूरी रात भर तंदूर जलाना हो, सब अपना अपना पसीना घंटो बहा देते हैं और इस पसीने की जो चमक होती है ना उसे किसी भी महंगी क्रीम से पाया नही जा सकता।

        सच माने तो आम लोगों से कहीं अधिक जुझारू होते हैं, ये लोग। ये भी परेशान होते हैं, लेकिन अपनी परेशानी कभी जाहिर नही करते। ये उन लोगों में से नही है जो अपना रोष, गुस्सा या तनाव अपने काम में निकालें, जैसे कोई कंप्यूटर पर, तो कोई मशीन पर, तो कोई कोई इंसानों पर निकालता है। ये लोग तो जैसे ही होटल में प्रवेश करते हैं तो सारा तनाव बाहर ही छोड़ देते हैं और छोड़ें भी क्यों ना, क्योंकि किसी भी प्रकार के तनाव के साथ मेहनत नही की जा सकती और किसी भी होटल में तो दिन रात की मेहनत होती है फिर चाहे सुबह के 8 बजे हों या फिर रात के 2 बजे हो ये लोग आपको हमेशा ताजगी और मुस्कुराहट के साथ ही दिखाई देंगें। इन्हे अच्छे तरीके से पता है कि हमे किस प्रकार से अपना काम करते जाना है।

        कोई मीटिंग हो या कोई उत्सव, हर घड़ी तैयार रहते हैं, लोगों की सेवा के लिए, वह भी अपने चमकदार चेहरों के साथ। चाहे आप अकेले हों या फिर भीड़ में, लेकिन इनकी मेहनत का रंग आपको कभी धुंधला नही मिलेगा। इसीलिए अब आप जब भी ऐसे किसी 'Hotelier' से मिले या फिर होटल जाएं तो एक बार जरूर गौर फरमाएं कि उसके चेहरे की चमक कहीं आपके चेहरे से अलग तो नहीं।

By : Culinary College of Hotel Management, Dehradun (Mrs. Reena.B Kukshal )

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

चमोली का गर्व: शेफ आलम सिंह. Best College of Hotel Management(Culinary College of Hotel Management- Dehradun)

Career in Cruise-Ship Management